Examples of Critical and Important CRM Strategies for 2022 | 2022 के लिए महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण सीआरएम रणनीतियों के उदाहरण
Examples of Critical and Important CRM Strategies for 2022 | 2022 के लिए महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण सीआरएम रणनीतियों के उदाहरण
Ankita M. Katariya | 15th Dec, 2022
10 Min Read
What is CRM Strategy? | सीआरएम रणनीति क्या है?
A CRM strategy is an overall business plan that uses particular tactics and technology to boost sales and enhance customer relationships. This article shows you how to create a CRM strategy using CRM software. CRM software consolidates data to assist teams in putting strategy into practice. Additionally, it aids teams in enhancing current CRM approaches to better serve customers.
एक सीआरएम रणनीति एक समग्र व्यापार योजना है जो बिक्री को बढ़ावा देने और ग्राहक संबंधों को बढ़ाने के लिए विशेष रणनीति और प्रौद्योगिकी का उपयोग करती है। यह आलेख आपको दिखाता है कि CRM सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके CRM रणनीति कैसे बनाई जाए। सीआरएम सॉफ्टवेयर रणनीति को अभ्यास में लाने में टीमों की सहायता के लिए डेटा को समेकित करता है। इसके अतिरिक्त, यह ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए वर्तमान CRM दृष्टिकोण को बढ़ाने में टीमों की सहायता करता है।
What benefits may a CRM tool offer your company? | CRM टूल आपकी कंपनी को क्या लाभ प्रदान कर सकता है?
Using CRM technologies, businesses can easily identify and interact with their customers. It enables you to have a good storage and data management system in one location, starting with organizing the customer or client data collected into a straightforward user interface. This could involve various important duties in addition to recording contact information, such as:
- making recordings of conversations with potential customers by voicemail, email, phone, in-person, and other methods
- the provision of resources to representatives in need of additional tools for their work
- enabling deal tracking stages and improving agent output
- bringing in more customers to boost sales
CRM तकनीकों का उपयोग करके, व्यवसाय आसानी से अपने ग्राहकों की पहचान कर सकते हैं और उनसे बातचीत कर सकते हैं। यह आपको एक स्थान पर एक अच्छा भंडारण और डेटा प्रबंधन प्रणाली रखने में सक्षम बनाता है, जिसकी शुरुआत ग्राहक या क्लाइंट डेटा को सीधे उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस में एकत्रित करने से होती है। इसमें संपर्क जानकारी रिकॉर्ड करने के अलावा विभिन्न महत्वपूर्ण कार्य शामिल हो सकते हैं, जैसे:
* वॉयसमेल, ईमेल, फोन, इन-पर्सन और अन्य तरीकों से संभावित ग्राहकों के साथ बातचीत की रिकॉर्डिंग करना
* प्रतिनिधियों को उनके काम के लिए अतिरिक्त साधनों की आवश्यकता वाले संसाधनों का प्रावधान
* डील ट्रैकिंग चरणों को सक्षम करना और एजेंट आउटपुट में सुधार करना
* बिक्री को बढ़ावा देने के लिए अधिक ग्राहकों को लाना
Here are 5 effective CRM tactics to help you handle your client relationships| आपके ग्राहक संबंधों को संभालने में आपकी मदद करने के लिए यहां 5 प्रभावी सीआरएम रणनीतियां हैं
1) Designing and developing rewards schemes | पुरस्कार योजनाओं को डिजाइन और विकसित करना
According to the tastes of your best clientele, offer discounts and promotions. These days, building an online community and adopting a tiered loyalty plan to develop exclusivity and encourage user participation are two more popular examples of customer relationship strategies.
अपने सर्वश्रेष्ठ ग्राहकों की रुचि के अनुसार छूट और प्रचार ऑफ़र करें। इन दिनों, एक ऑनलाइन समुदाय का निर्माण और विशिष्टता विकसित करने और उपयोगकर्ता भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए एक स्तरीय वफादारी योजना को अपनाना ग्राहक संबंध रणनीतियों के दो और लोकप्रिय उदाहरण हैं।
2) Specify your company's objectives | अपनी कंपनी के उद्देश्यों को निर्दिष्ट करें
You'll have a simpler time developing your CRM strategy if your business goals are clear. Any CRM plan you develop will probably have trouble guiding your clients on the correct path if there are no goals in place.
For instance, if one of your business objectives is to double sales over the upcoming quarter, your CRM strategy can help you with the following inquiries:
- What will it take to double our sales?
- What steps must we take to grow our clientele?
- What must we change to entice repeat business from current clients?
- Can we persuade our present clients to recommend their friends?
यदि आपके व्यावसायिक लक्ष्य स्पष्ट हैं तो आपको अपनी सीआरएम रणनीति विकसित करने में आसानी होगी। यदि आपके पास कोई लक्ष्य नहीं है तो आपके द्वारा विकसित कोई भी सीआरएम योजना आपके ग्राहकों को सही रास्ते पर मार्गदर्शन करने में शायद परेशानी होगी।
उदाहरण के लिए, यदि आपका एक व्यावसायिक उद्देश्य आगामी तिमाही में बिक्री को दोगुना करना है, तो आपकी सीआरएम रणनीति आपको निम्नलिखित पूछताछ में मदद कर सकती है:
* हमारी बिक्री को दोगुना करने में क्या लगेगा?
* अपने ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए हमें क्या कदम उठाने चाहिए?
* वर्तमान ग्राहकों से बार-बार व्यवसाय को लुभाने के लिए हमें क्या बदलना चाहिए?
* क्या हम अपने वर्तमान ग्राहकों को उनके दोस्तों की सिफारिश करने के लिए राजी कर सकते हैं?
3) Targeted and customized marketing | लक्षित और अनुकूलित विपणन
Develop a CRM marketing plan that relies on personalized emails. Segment your consumer lists to make sure your marketing messages are as effective as possible. You are dedicated to observing customer behavior and interactions and have a customer loyalty strategy in place. To be even more proactive and use the previously acquired data to construct marketing campaigns catered to your audience, it's time to start learning from strategic CRM examples of customized and targeted marketing.
एक CRM मार्केटिंग योजना विकसित करें जो वैयक्तिकृत ईमेल पर निर्भर हो। यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी उपभोक्ता सूचियों को विभाजित करें कि आपके मार्केटिंग संदेश यथासंभव प्रभावी हैं। आप ग्राहकों के व्यवहार और बातचीत को देखने के लिए समर्पित हैं और आपके पास ग्राहक वफादारी की रणनीति है। और भी अधिक सक्रिय होने के लिए और अपने दर्शकों के लिए विपणन अभियानों का निर्माण करने के लिए पहले प्राप्त डेटा का उपयोग करने के लिए, अनुकूलित और लक्षित विपणन के रणनीतिक सीआरएम उदाहरणों से सीखना शुरू करने का समय आ गया है।
4) List the elements of CRM | सीआरएम के तत्वों की सूची बनाएं
Getting explicit about who and when you intend to target is necessary for defining and arranging your CRM components. You can classify potential clients into groups like contacts, leads, prospects, and opportunities by using a CRM program.
* Contact: An individual with whom you have previously done business.
* Lead: A possible business partner who you haven't worked with before.
* Prospect: A potential customer who possesses the purchasing authority and fits your target market.
* Opportunity: A potential customer who has expressed interest in your goods and is prepared to buy.
अपने सीआरएम घटकों को परिभाषित करने और व्यवस्थित करने के लिए आप किसे और कब लक्षित करना चाहते हैं, इसके बारे में स्पष्ट होना आवश्यक है। आप CRM प्रोग्राम का उपयोग करके संभावित ग्राहकों को संपर्क, लीड, संभावनाओं और अवसरों जैसे समूहों में वर्गीकृत कर सकते हैं।
* संपर्क: एक व्यक्ति जिसके साथ आपने पहले व्यापार किया है।
* लीड: एक संभावित व्यावसायिक भागीदार जिसके साथ आपने पहले काम नहीं किया है।
* संभावना: एक संभावित ग्राहक जिसके पास क्रय अधिकार है और वह आपके लक्षित बाजार में फिट बैठता है।
* अवसर: एक संभावित ग्राहक जिसने आपके सामान में रुचि दिखाई है और खरीदने के लिए तैयार है।
5) Cleaning up customer data | ग्राहक डेटा की सफाई
Are you attempting to sell a product to a customer who has long since passed away or are you sending marketing emails to a married couple who divorced many years ago? If you fall into these traps, which are shockingly easy to commit, you could ruin your reputation. Set a high premium on regularly checking and cleaning your customer database to ensure data integrity and relevancy, eradicate errors, and both.
क्या आप किसी ऐसे ग्राहक को उत्पाद बेचने का प्रयास कर रहे हैं जो लंबे समय से गुजर चुका है या आप एक विवाहित जोड़े को मार्केटिंग ईमेल भेज रहे हैं जो कई साल पहले तलाक दे चुके हैं? यदि आप इन जालों में फँस जाते हैं, जो आश्चर्यजनक रूप से आसान हैं, तो आप अपनी प्रतिष्ठा को बर्बाद कर सकते हैं। डेटा अखंडता और प्रासंगिकता, त्रुटियों को मिटाने और दोनों को सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपने ग्राहक डेटाबेस की जाँच और सफाई पर एक उच्च प्रीमियम निर्धारित करें।
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